अपनी शक्ति को कब पहचानेगी जनता?

सहारनपुर – जनता के एक प्रतिनिधि के सहारनपुर आने की आहट मात्र से हमारी भ्रष्ट और नाकारा नौकरशाही में इतनी खलबली बची कि एक रात के भीतर 4 किमी सड़क बन कर तैयार कर दी गई ताकि नेता जी (लोकनिर्माण मंत्री शिवपाल यादव) कुपित न हो जायें। यही रवैया पूर्व मुख्यमंत्री मायावती के साथ भी था। पुलिस लाइन की सड़क शानदार बनी हुई होने के बावजूद दोबारा बना दी गई थी, जिस जिस सड़क पर बहिन मायावती को जाना था, उस – उस सड़क का कायाकल्प कर दिया गया था। जहां कहीं स्पीड ब्रेकर थे, वह भी छील कर सड़क समतल कर दी गई थी ताकि कहीं बहिन जी की कमर में मोच न आ जाये।
दूसरी ओर, जनपद सहारनपुर की जिन सड़कों पर आप और हम चलते हैं, उनको सड़क कहना भी सड़क का अपमान करना है। सहारनपुर से देवबन्द जाना हो तो सोचना पड़ता है कि किधर से जाया जाये। सहारनपुर मुख्यालय को देश के अन्य नगरों से जोड़ने वाले सभी राजमार्ग कभी के खत्म हो चुके हैं अतः जनता नये – नये रास्तों का आविष्कार कर रही है ताकि गढ्ढों से बचते हुए अपने गंतव्य पर पहुंचा जा सके। नागल और देवबन्द की सड़क का निर्माण शुरु हो पाता, इससे पहले ही टपरी से नागल तक की सड़क का हाल – बेहाल हो गया। सहारनपुर से छुटमलपुर तक आप सही सलामत यात्रा कर सकें तो भगवान को लाख लाख धन्यवाद देना चाहिये। सहारनपुर से बेहट / शाकुंभरी देवी जाने की लालसा रखने वाले लोग अब जनता रोड से बरौली होते हुए जाने लगे हैं क्योंकि वह सड़क अपेक्षाकृत बेहतर है।
ऐसे में मूल प्रश्न ये है कि जनता से शक्ति अर्जित करने वाले मंत्री से हमारे अधिकारीगण इतना भय खाते हैं कि रातों रात बिना बजट की स्वीकृति के भी सड़क बना देते हैं, फिर ऐसे में जनता के प्रति उनका रवैया इतना उपेक्षापूर्ण क्यों है? ये कैसा लोकतंत्र है जिसमें अपने प्रतिनिधि को चुन कर भेजने वाली जनता तो भिखारी बन कर रह जाती है और उसी जनता के द्वारा चुने गये प्रतिनिधि मुगल बादशाहों जैसे मजे करते हैं? ये अधिकारी जनता के प्रति इतना उपेक्षाभाव क्यों रखते हैं? इसका केवल एक ही कारण हो सकता है और वह ये कि जनता अपने अधिकारों के प्रति अनजान है, या उनका सही इस्तेमाल करना नहीं जानती !

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s