सहारनपुर के बच्चों को अब मिलेगी स्मार्ट क्लास

सहारनपुर : 14 अप्रैल ।  “क्लास में एल.सी.डी. प्रोजेक्टर लटका देना और बच्चों को कुछ फिल्म दिखा देना स्मार्ट क्लास नहीं कहलाता। स्मार्ट क्लास का अर्थ है – बच्चों को दृश्य एवं श्रव्य माध्यम से इस प्रकार से ज्ञान देना कि वह उसे ठीक प्रकार से और स्थाई रूप से हृदयंगम कर सकें।“ एक्मे ग्लोबल स्कूल द्वारा आई.एम.ए. सभागार में आज अपने सद्यः स्थापित विद्यालय की विशेषताओं का परिचय देने के लिये आयोजित कार्यक्रम में टाटा एज के प्रतिनिधि ने यह बात कही।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पद से बोलते हुए पद्मश्री भारतभूषण ने कहा कि थियेटर के माध्यम से शिक्षा देने का यह प्रयोग इस दृष्टि से लाभकर हो सकता है कि थियेटर बच्चों के व्यक्तित्व विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।  जो बात हम बच्चों को और किसी ढंग से नहीं समझा पाते, उसे रोल-प्ले के माध्यम से सहजता से समझा पाते हैं।  परन्तु उन्होंने विद्यालय के अध्यापकों व प्रबंधकों को आगाह करते हुए कहा कि शिक्षा ही थियेटर न हो जाये इसका उनको ध्यान रखना होगा।

विश्वविख्यात योग गुरु भारत भूषण ने यह भी कहा कि भारत दुनिया का सबसे पहला देश है जिसने वैश्वीकरण की अवधारणा – “कृण्वन्तो विश्वमार्यम्‌” के माध्यम से दुनिया के सम्मुख रखी। ग्लोबलाइज़ेशन तो हमारे देश में तब से चला आ रहा है जब शिक्षा की आधुनिक तकनीकों का जन्म भी नहीं हुआ था। आज इस कार्यक्रम में अपने स्वभाव के विपरीत अंग्रेज़ी में भाषण देते हुए पद्मश्री भारत भूषण ने कहा कि वह अंग्रेज़ी माध्यम के स्कूलों के विरोधी नहीं हैं पर हमें यह विस्मृत नहीं करना चाहिये कि देश के परंपरागत शिक्षा पद्धति के स्कूलों में शिक्षा देकर भारत विश्व को अगणित विश्वस्तरीय विद्वान, कलाकार, चिंतक, वैज्ञानिक और लेखक देता चला आ रहा है जिन्होंने देश का नाम पूरे विश्व में रौशन किया है और आज भी कर रहे हैं।

इस अवसर पर जनता रोड पर खोले गये एक्मे ग्लोबल स्कूल के प्रबंधकों, प्रधानाचार्या व शिक्षिकाओं ने उन अभिभावकों को मंच पर बुलाकर सम्मानित किया जिन्होंने इस नये विद्यालय पर भरोसा करके अपने बच्चों को विद्यालय में प्रवेश दिलाया।

संगीत कार्यक्रम

इस अवसर पर सहारनपुर के प्रसिद्ध झिंगरन परिवार ने सभी अतिथियों को अपनी बेहतरीन गायन कला से मंत्रमुग्ध किया।  बॉलीवुड से आये हुए कवि, गायक व संगीतकार अजय झिंगरन, उनके बड़े भाई राजीव झिंगरन व संजीव झिंगरन, बहिन अभिलाषा झिंगरन ने अपनी एकल व सामूहिक प्रस्तुतियां देकर सभी श्रोताओं को आनंदित किये रखा।  इस अवसर पर जे.वी. जैन डिग्री कालिज के प्राचार्य डा. एस.के. जैन व प्रवक्ता डा. हरिओम्‌ गुप्ता, पंकज गुप्ता, लॉ कॉलिज के प्राचार्य डैनी सक्सेना, सहारनपुर इंडस्ट्रीज़ एसोसियेशन के अध्यक्ष शिव कुमार गौड़, प्रख्यात रंगकर्मी जावेद खान सरोहा, संदीप शर्मा, संजीव बजाज, करुणा प्रकाश के अतिरिक्त इमरान मसूद, हिंदू कन्या इंटर कालिज की प्रधानाचार्य कुदसिया अंजुम आदि की उपस्थिति विशेष अनुभव की गई।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s